एआई से एक घंटे के अंदर पता चलेगा कोरोना संक्रमण

एआई से एक घंटे के अंदर पता चलेगा कोरोना संक्रमण

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमित मामले थमने का नाम नहीं ले रहें हैं। आए दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी हो रही है। अभी तक कोई वैक्सीन भी नहीं बन पायी है जिससे कोरोना के तेज होते प्रसार पर लगाम लगाया जा सके। हालांकि वैज्ञानिक इसपर लगाम लगाने के लिए नए-नए तरीके खोजने में लगे हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के जरिए कोरोना संक्रमण का एक घंटे के भीतर पता लगाने का दावा किया है।

पढ़ें- खांसने वाले मरीज की तुलना में गाने वाला रोगी ज्यादा खतरनाक

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तकनीक के जरिए आने वाली रिपोर्ट लगभग रियल टाइम पीसीआर से आने वाली रिपोर्ट के बराबर होगी। 20 अप्रैल से छह मई के बीच 3326 लोगों पर अध्ययन किया गया।

प्रमुख शोधकर्ता डॉ. एंड्रयू सोल्टन का कहना है कि 92 फीसदी मरीजों में सटीक परिणाम देखने को मिले हैं। उनका दावा है कि इस तकनीक के जरिए कम समय में बड़ी संख्या में मरीजों की पहचान हो सकती है। इससे महामारी को रोकने में मदद मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: मानसिक बीमारियों से जूझते कोरोना से रिकवर होने वाले

वेंटिलेशन वाली क्लास में भी बच्चों को पढ़ाना हो सकता है खतरनाक

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।